Home Dadi ke nuskhe आज ही से प्रारम्भ कर दें ये 5 काम, एक ही सप्ताह मजबूत हो जाएंगी शरीर की सारी निर्बल नसें

आज ही से प्रारम्भ कर दें ये 5 काम, एक ही सप्ताह मजबूत हो जाएंगी शरीर की सारी निर्बल नसें

by Hareram

इंसान का शरीर नसों और धमनियों के एक जटिल मार्ग से बना है. एक इंसान के शरीर में इतनी नसें होती हैं, यदि उन्हें निकालकर एक साथ जोड़ दिया जाए, तो लगभग 100,000 मील तक फैल सकती हैं. शरीर में धमनियां और नसें दिल से शरीर के ऊतकों तक रक्त को आगे और पीछे ले जाने के लिए उत्तरदायी होती हैं. शरीर के अन्य अंगों की तरह रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखना महत्वपूर्ण है. स्वस्थ रक्त वाहिकाएं नरम और लचीली होती हैं जिससे रक्त सरलता से प्रवाहित होता है. यदि नसों के स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दिया गया, तो इनमें गंदगी जमा हो सकती है जिससे इनके निर्बल और अस्वस्थ होने का खतरा बढ़ सकता है. कई बार नसों के मोटे या कठोर होने से और स्ट्रोक (Stroke) का जोखिम बढ़ सकता है.सवाल है कि या नसों को खोलने का उपाय क्या है? नसों और रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखने के लिए सबसे पहले तो आपको फिजिकल रूप से सक्रिय रहना चाहिए. दूसरा आपको हेल्दी डाइट लेनी चाहिए. कुछ खाद्य पदार्थ हैं, जिनके सेवन से आप नसों को स्वस्थ और मजबूत बना सकते हैं.

इंसान का शरीर नसों और धमनियों के एक जटिल मार्ग से बना है. एक इंसान के शरीर में इतनी नसें होती हैं, यदि उन्हें निकालकर एक साथ जोड़ दिया जाए, तो लगभग 100,000 मील तक फैल सकती हैं. शरीर में धमनियां और नसें दिल से शरीर के ऊतकों तक रक्त को आगे और पीछे ले जाने के लिए उत्तरदायी होती हैं. शरीर के अन्य अंगों की तरह रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखना महत्वपूर्ण है.

स्वस्थ रक्त वाहिकाएं नरम और लचीली होती हैं जिससे रक्त सरलता से प्रवाहित होता है. यदि नसों के स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दिया गया, तो इनमें गंदगी जमा हो सकती है जिससे इनके निर्बल और अस्वस्थ होने का खतरा बढ़ सकता है. कई बार नसों के मोटे या कठोर होने से और स्ट्रोक (Stroke) का जोखिम बढ़ सकता है.

सवाल है कि

या नसों को खोलने का उपाय क्या है? नसों और रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखने के लिए सबसे पहले तो आपको फिजिकल रूप से सक्रिय रहना चाहिए. दूसरा आपको हेल्दी डाइट लेनी चाहिए. कुछ खाद्य पदार्थ हैं, जिनके सेवन से आप नसों को स्वस्थ और मजबूत बना सकते हैं.

रंगीन फल-सब्जियां

अपने खाने में भिन्न-भिन्न रंग के फल-सब्जियां शामिल करके आप नसों से स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं. इनमें बायोफ्लेवोनोइड्स फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है. आप पत्तेदार साग रक्त कोशिकाओं को बनाने में सहायता करता करते हैं. इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो नसों को मजबूत बनाता है.

लाल मिर्च और हल्दी
मसालों का उपयोग हजारों सालों से औषधीय प्रयोजनों के लिए किया जाता रहा है. हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो धमनियों को कठोर होने से रोकने में सहायता करता है. लाल मिर्च सर्कुलेशन को उत्तेजित करती है और आपके रक्त प्रवाह को बनाए रखने और स्वस्थ परिसंचरण में सहायता करने में सहायता करती है.

अधिक फाइबर खाएं
फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल में सुधार करने में सहायता मिल सकती है, कोलेस्ट्रॉल धमनियों से गड़बड़ होने का सबसे बड़ा कारण है. आप अपने भोजन में रिफाइंड की स्थान साबुत अन्न चुनें और नमकीन चिप्स या मीठी कैंडी के बजाय फलों और सब्जियों को स्नैक्स के रूप में लें.

नमक का कम सेवन करें
नसों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए खाने में सोडियम के लेवल को कंट्रोल करना महत्वपूर्ण है. प्रोसेस्ड या पहले से पैक किए गए भोजन से बचें क्योंकि इनमें सोडियम अधिक होता है. डिब्बाबंद या पैकेज्ड फूड खरीदते समय, खरीदने से पहले सोडियम की मात्रा की जाँच करने के लिए लेबल पढ़ें. खाने के ऊपर ज्यादा नमक न डालें.

हाइड्रेटेड रहें
स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन महत्वपूर्ण है. शरीर में लगभग 93 परसेंट पानी होता है. आपको नसों के स्वस्थ रखने के लिए एक दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए. इससे आपके शरीर को अधिक समय तक कार्य नहीं करना पड़ेगा.

Related Articles

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept