चहरे के काले धब्बो और कील-मुंहासे से छुटकारा पाने के घरेलू और प्राकृतिक नुस्खें

चहरे के काले धब्बो और कील-मुंहासे से छुटकारा पाने के घरेलू और प्राकृतिक नुस्खें

अक्सर हम अपने चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने के लिए दुनिया भर के तरीके इख़्तेयार करतें हैं। कभी-कभी तो हम दवाओं और मेडिकेटेड कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का भी सहारा लेतें हैं, लेकिन बेहतर होने बी बजाय ये त्वचा को और भी बद्तर कर देतें हैं।

शायद आप जानतें हों, लेकिन ऐसी समस्याएं होम पर हमें धुप में निकलने से भी बचना पड़ता है। क्योंकि तेज धूप उन दागों और छाहियों को और बढ़ा देता है।

सो बेहतर होगा कि हम इन सारे तरीकों से बच कर कुछ प्राकृतिक चीज़ों का सहारा लें और अपनी समस्या को जड़ से ख़त्म कर दें, तो ये हैं वो चीज़ें-

1. नींबू

इसके लिए बस आपको नींबू का रस निचोड़ कर एक छोटी कटोरी में रख लेना है, फिर इसे चेहरे पर लेप की तरह लग लेना है और 20 मिनट तक छोड़ देना है। आइल बाद चेहरे को अछि तरह से धो लेना है, ऐसा आपको प्रतिदिन दो बार करना है। नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है।

2. चंदन

 

चन्दन दाग-धब्बों और कील-मुहासों को कम करने में बहुत बेहतर विकल्प है। चन्दन की लड़की को घिस कर उसका लेप बनाये इस लेप को रात में चहरे पर लगाये और सुबह जागने के बाद धो लें।

3. कच्चे आलू और टमाटर

टमाटर और आलू के पतले स्लाइसेस बना लें और उसे अपने चेहरे पर 20 मिनट तक हल्के हाथों से रगड़ें, ऐसा करने से यह प्रभावित हिस्सों का रंग हल्का पड़ना शुरू हो जायेगा।

4. बादाम का तेल

आपने बादाम तेल के बारे में ये तो सुना होगा की ये बालों के लिए फायदेमंद है। लेकिन ये आपकी त्वचा और उसके प्रभावित क्षेत्रों के लिए भी उतना ही फायदेमंद है, जितना की बालों के लिए।

अपने चेहरे के प्रभावित हिस्सों पर यह तेल लगा कर एक घंटे छोड़ दें और फिर चेहरे को अच्छी तरह से धूल लें, आप चाहे तो इसे पूरी रात के लिए भी चहरे पर छोड़ सकतें है।

5. एलोवेरा

त्वचा से जुड़ी सभी बीमारियों का रामबाड़ है ये एलोवेरा। एलोवेरा में 96% हिस्सा सिर्फ पानी होता है। इसके जेल को लगाने से चेहरे के दाग और झुर्रियां काम होने लगती हैं। इसे घृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता है।

6. पपीता

पापाया फेस पैक को चेहरे पर लगाने से यह चहरे की शुष्कता को कम कर के नमी बनाए रखता है, जिससे आपकी त्वचा बिलकुल तरोताज़ा लगती है।

पपीते में विटामिन सी और इ की भरपूर मात्रा पाई जाती है। आप इसके लेप को चेहरे पर लगा के 20 मिनट के लिए छोड़ें और अच्छी तरह से धो लें।

7. नारियल तेल

नारियल का तेल भी त्वचा से जुडी कई समस्याओं में काम आता है और यह आसानी से उपलब्ध भी है। तो आप इसे जहाँ-जहाँ आपके दाग हैं, उन हिस्सो पर लगा कर 20 मिनट के लिए छोड़ दें फिर चहरे को अच्छे से धो लें।

बेहतर परिणाम के लिए इनमें से सभी नुस्खों का हफ्ते में 2 से 3 बार जरूर इस्तेमाल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *