मर्दों के गंजे सिर में बाल उगाने के सर्वश्रेष्ठ उपाय

एक उम्र के बाद मर्द कई कारणों से बाल झड़ने के शिकार होते हैं। मर्दों के गंजेपन को एंड्रोजेनिक एलोपेसिया कहते हैं क्योंकि यह उन हॉर्मोन्स से जुड़ा हुआ है जो एण्ड्रोजन को नियंत्रित करते हैं। गंजेपन से मर्दों का आत्मविश्वास कम हो जाता है। हालाँकि इसके लिए कई ऐसे घरेलू नुस्खे हैं जो बाल बढ़ाने में आपकी सहायता करते हैं और मर्दों के बालों की गुणवत्ता को बढ़ाते हैं।

एक तय उम्र के बाद कई कारणों से पुरुषों के बल झड़ने शुरू हो जाते हैं। लोग इससे काफी चिंतित रहते हैं और कई बार तो लोगों के सामने आने की अपेक्षा घर में ही बंद रहना उचित समझते हैं। लेकिन कुछ बेहतरीन उपायों की मदद से आप बालों का झडना रोक सकते हैं।

गंजेपन के कारण (Causes of baldness)

  • गंजेपन के मुख्य कारणों में से एक हॉर्मोन की समस्या है। पुरुषों का टेस्टोस्टेरोन अल्फा रेडक्टेस एंजाइम की मदद से डी हाइड्रो टेस्टोस्टेरोन में परिवर्तित हो जाता है। ये DHT रिसेप्टर सिर की जड़ों के रोमछिद्रों(Hair Follicles)को छोटा कर देते हैं जिससे बालों का बढ़ना रूक जाता है और बाल झड़ने लगते हैं।
  • आनुवांशिकता(Heredity)भी मर्दों में बाल झड़ने का एक मुख्य कारण होती है।
  • अन्य कारणों में हॉर्मोन में असंतुलन, तनाव, खराब खानपान, थाइरोइड की खराब हालत तथा तेज़ जीवनशैली शामिल हैं।

गंजे सिर में दोबारा बाल उगाने के उपाय (Steps for getting back hair on bald head)

पानी (Water)

गंजे सिर पर बाल उगाना, शरीर को सही मात्रा में पोषक तत्व पैदा करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है, क्योंकि बालों को दुबारा उगाने के लिए शरीर में केराटिन की उत्पत्ति काफी आवश्यक है।

प्रोटीन (Protein)

अगर आपके खानपान में प्रोटीन की कमी है तो इससे बालों का झड़ना शुरू होगा और आपको गंजेपन का ख़तरा हो सकता है। भरपूर मात्रा में प्रोटीन का सेवन करें जिससे बालों को सही पोषण मिले और वे सही प्रकार से दोबारा बालों का उत्पादन कर पाएं।

मिनोक्सिडिल (Minoxidil)

अगर आपके सिर में कोई बालों से रहित भाग है तो आपको मिनोक्सिडिल नामक एक जानी मानी औषधि प्रयोग में लानी चाहिए। आप इसे किसी भी मेडिकल स्टोर से प्राप्त कर सकते हैं।

गंजे सिर में बाल उगाने के तरीके (Methods for growing hair on a bald patch in men)

  • गंजे सिर पर बाल उगाने के उपाय, मर्दों में बाल झड़ने के चाहे जो भी कारण हों, ऐसे कुछ तरीके हैं जिनकी मदद से आप बालों का झड़ना रोककर उन्हें स्वस्थ बना सकते हैं।
  • बाल उगाने का तरीका, अपने सिर को अरंडी के तेल(Castor Oil), जैतून के तेल(Olive Oil), नारियल के तेल, पटसन के बीज के तेल(Flaxseed Oil)और बादाम के तेल के मिश्रण से मसाज करें।
  • अंडे, शुद्ध जैविक नारियल तेल, शुद्ध शहद और दो चम्मच नींबू के रस का मास्क लगाएं। शैम्पू करने से पहले इसे 20 मिनट तक बालों में रहने दें।
  • अंडे के मास्क को शैम्पू से धो लेने के बाद दानेदार चीनी को ब्राउन शुगर और जैतून के तेल के साथ मिलाकर एक स्क्रब बनाएं तथा इसे सिर में 2 से 3 मिनट तक घिसकर इसे धो दें।
  • बाल उगाने की विधि, कायेन मिर्च तथा जैतून के तेल का मिश्रण बनाएं और इसे सिर में लगाएं। इसे धोने से पहले 5 मिनट तक रहने दें। अच्छी क्वालिटी के शैम्पू से बाल धोएं। शैम्पू को बालों में लगाने के लिए अपनी हथेली का प्रयोग करें जिसे सिर की मालिश अच्छे से हो सके। बाल धोने के बाद एक तौलिये से बाल पोंछ लें।
  • बालों के गीले रहने की स्थिति में ही उनपर नारियल का तेल लगाएं। इससे वे नरम रहेंगे।
  • अगर बाल रूखे हों तो किसी नरम कंघी की सहायता से बाल बनाएं।
  • जो लोग गंजेपन की समस्या से ग्रस्त हैं वे विटामिन और आयरन के सप्लीमेंट्स ले सकते हैं।
  • बाल उगाने का तरीका, सिर में रक्त संचार बढ़ाने के लिए रोज़ाना 5 मिनट तक सिर की मालिश करें। बालों को लंबा करने और स्वस्थ रखने के लिए अच्छी जीवनशैली अपनाएं। फल और सब्ज़ियों से युक्त भोजन करें और रोज़ाना 8 से 10 गिलास पानी पीकर शरीर में पानी की कमी न होने दें। रोज़ाना व्यायाम करके शरीर को चलायमान रखें। अच्छी नींद से भी बाल बढ़ने में सहायता मिलती है।

मूली, त्रिफला और काली तिल का तेल (Radish, Triphala and Black Sesame oil)

नये बाल कैसे उगाए, कई आयुर्वेदिक डॉक्टर गंजे सिर पर बाल उगाने के लिए त्रिफला पाउडर, मूली और काले तिल के तेल के मिश्रण की सलाह देते हैं। इसके लिए सिर के बचे हुए बाल काट लें। हर सुबह अपने सिर पर मूली के रस को रगड़ें। इसी समय काले तिल के तेल को गर्म करें और ड्रॉपर की सहायता से नाक और कान में डालें। इससे सिर की धमनियाँ खुलेंगी और बालों को झड़ाने वाले फ्लेम(Phlegm) को हटाने में मदद मिलेगी। मूली का पेस्ट लगाने के एक घंटे के बाद सिर में त्रिफला पाउडर का पेस्ट लगाएं। हर सुबह खाली पेट आधी चम्मच त्रिफला चूर्ण शहद के साथ मिलाकर खाएं। इसे तीन महीने तक लगातार प्रयोग में लाएं और हर 15 दिन में बालों को काटते रहे। इससे बालों में काफी वृद्धि होगी।

ओलिव आयल की मालिश (Olive oil massage)

बाल उगाने का घरेलु उपाय, जैतून का तेल या ओलिव आयल बालों की बढ़त के लिए काफी अच्छा है। गंजापन दूर करने के लिए भी ओलिव आयल काफी कारगर साबित होता है। आप इस तेल से हेयर पैक भी बना सकते हैं। इसके लिए आपको चाहिए ओलिव आयल, शहद और दालचीनी पाउडर। सबसे पहले ओलिव आयल को गर्म करें और इसमें 2 चम्मच शहद तथा 1 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छे से हिलाएं और फिर इसे बालों और सिर में लगाएं। इसे 20 मिनट तक छोड़ दें तथा फिर धो लें।

किसी सौम्य शैम्पू से इसे धो लें और हर हफ्ते यह प्रक्रिया दोहराएं। आपको जल्दी ही बालों में बढ़त दिखाई देगी।

आप जीरा और ओलिव आयल का प्रयोग सिर में घिसकर कर सकते हैं। आधे कप ओलिव आयल में 1 चम्मच जीरा मिलाएं और इसे 30 मिनट तक भिगोकर रखें। इससे ओलिव आयल में भी जीरे के गुण आ जाएंगे और आप यह तेल अपने सिर पर लगा सकते हैं। जल्दी ही आपके बाल बढ़ेंगे।

हेना (Henna)

हेना के पत्ते और 250 ग्राम सरसों का तेल लें। इस तेल को उबालें और कुछ देर के बाद इसमें हेना के पत्ते मिला लें। तेल को ठंडा होने दें तथा इसके बाद इसे छान लें। नरम मुलायम बालों के लिए इस तेल से सिर की मालिश करें।

प्याज (onion)

बाल उगाने का घरेलु उपाय, प्याज बालों की बढ़त के लिए काफी अच्छा होता है। प्याज का रस सिर को साफ़ करता है तथा बालों की स्वस्थ बढ़त सुनिश्चित करता है। इसका रस निकालने के लिए आपको प्याज के अंदरूनी लाल और नर्म भाग की आवश्यकता होगी। रस को निकालने के लिए मिक्सर (mixer) का इस्तेमाल करें। इसके बाद रस को अपने सिर पर लगाएं तथा आधे घंटे के लिए छोड़ दें। सिर को पानी से धो लें तथा बेहतर परिणामों के लिए किसी सौम्य शैम्पू (shampoo) का प्रयोग करें।

नारियल का दूध तथा तेल (Coconut milk and oil)

किसी गंजे व्यक्ति के सिर पर दोबारा बाल लाने के सबसे अच्छे तथा प्राकृतिक तरीकों में उसके सिर पर रोजाना नारियल तेल की मालिश का तरीका सर्वोत्तम है। 10 मिलीलीटर आंवले के तेल (gooseberry oil), 20 मिलीलीटर नारियल के तेल, 1 से 2 चम्मच नींबू के रस का मिश्रण बनाएं तथा इसे अपने सिर पर लगाएं। इसके बाद इसे कुछ समय के लिए छोड़ दें तथा 20 मिनट के बाद धो दें। इससे आपके सिर की अच्छे से मरम्मत हो जाएगी तथा सिर में मौजूद गंजेपन के लिए ज़िम्मेदार डैन्ड्रफ (dandruff) का भी पूरी तरह खात्मा हो जाएगा। इस विधि से आपके बालों का झडना भी काफी कम हो जाएगा। रोजाना सिर पर नारियल के दूध के प्रयोग से भी सिर की कोशिकाएं स्वस्थ हो जाएंगी।

बेस ऑयल्स के मिश्रण से मसाज (Massage regularly with a mixture of base oils)

जब आप आंवले, बादाम, नारियल तथा जैतून के तेल के मिश्रण से अपने सिर की मालिश करेंगे, तो इससे आपके बालों के फोलिकल्स (follicles) स्वस्थ रहेंगे तथा आप डैन्ड्रफ के शिकार भी नहीं होंगे। इस मिश्रित तेल को अपनी हथेली पर लें तथा अच्छे से अपने सिर पर इससे मालिश करें। इससे करीब 10 मिनट तक सिर की मसाज (massage) करते रहे। अब इस तेल को अपने सिर पर करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इस तरह की मालिश दिन में तीन से चार बार करें, जिससे आपके बाल सिर पर प्रभावी रूप से बढ़ सकें। इससे आपके सिर में काफी अच्छे से रक्त संचार होने लगेगा तथा आपको चिंता और तनाव से छुटकारा मिलेगा, जो कि डैन्ड्रफ का मुख्य कारण होता है।

शहद (Honey)

शहद बालों से जुड़ी समस्याओं जैसे गंजापन, बालों का झडना आदि को दूर करने का प्राकृतिक उपचार है। 2 चम्मच शहद लें और इसे 1 चम्मच पिसी दालचीनी के साथ मिलाएं। अब इस मिश्रण में दो चम्मच जैतून का तेल मिलाएं और इन सबको अच्छे से मिश्रित करें। अब इस मिश्रण को अपने सिर के प्रभावित भागों पर लगाएं। लगाने के बाद इसे अपने सिर पर करीब 20 मिनट तक रखें। समयसीमा पूरी हो जाने पर इसे साफ़ पानी से धो लें। आप एक चम्मच शहद के साथ एक चौथाई कप प्याज़ का रस तथा थोड़ी सी ब्रांडी (Brandy) भी मिला सकते हैं। बालों की बढ़त सुनिश्चित करने के लिए आप शहद के साथ अंडे के पीले भाग का भी मिश्रण कर सकते हैं। इन्हें अच्छे से मिलाएं तथा अपने सिर के प्रभावित भागों पर लगाएं। आधे घंटे के बाद इसे पानी से अच्छे से धो लें। आप सिर के प्रभावित भागों पर शहद और नींबू के रस का मिश्रण भी लगा सकते हैं। गंजेपन को दूर करने के लिए शहद के साथ लहसुन के रस का मिश्रण भी बनाया जा सकता है।

आंवले का रस (Gooseberry juice)

गंजेपन को दूर करने के लिए आंवले का रस काफी प्रभावी सिद्ध होता है। आंवले के रस और नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाएं। इस मिश्रण को अपने सिर के बालरहित हिस्से में लगाएं। थोड़े से आंवले को छोटे टुकड़ों में काटें तथा उन्हें छाँव में सूखने के लिए रख दें। इसके बाद इन्हें नारियल के तेल में तब तक उबालें, जब तक इसका कड़ा भाग पककर काला ना हो जाए। इस तेल से अपने सिर की मालिश करें।

मेथी के बीज (Fenugreek seed)

आप शुरुआत में मेथी के बीजों तथा तेलों का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए मेथी के बीजों को नारियल के तेल के साथ मिश्रित करें एवं इसे कुछ समय के लिए छोड़ दें। इसके कुछ समय बाद इस मिश्रण को छान लें एवं इसे अपने बालों में अच्छे से लगा लें। बालों पर तेल को इस प्रकार से रगडें कि यह तेल सीधे बालों की जड़ों तक जा पहुंचे। इस मिश्रण का प्रयोग प्रभावित भागों पर हफ्ते में 3 से 4 बार अवश्य करें। इस विधि को अपनाने के बाद आपको परिणाम खुद ब खुद नज़र आ जाएंगे।

सलाद और पालक (Lettuce and spinach)

सलाद और पालक भी आपके बालों की बढ़त में इजाफा करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इन दोनों उत्पादों की मदद से आप बालों के झड़ने पर भी रोक लगा सकते हैं। इसके लिए आपको सलाद का एक महीन पेस्ट तैयार करना पड़ेगा। इस मिश्रण को बनाने के समय पालक का भी प्रयोग करें। एक बार इसका रस निकल जाने पर इसे अपने सिर के बाल रहित भागों पर लगाएं। एक बार जब आप इस रस को अपने सिर पर कुछ देर के लिए छोड़ दें तो यह काफी ज़रूरी है कि कुछ समय के बाद इसे धो लिया जाए। इस प्रक्रिया को हफ्ते में कम से कम चार दिन दोहराएं और कुछ ही दिनों में आपको बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे।

अमरुद की पत्तियाँ (Guava leaves)

अमरुद की कुछ पत्तियाँ लें तथा इन्हें तब तक उबालें जब तक यह मिश्रण काला ना हो जाए। अब इस मिश्रण को ठंडा होने दें तथा इसकी मदद से अपने सिर के बालरहित भागों को अच्छे से धो लें। इस प्रक्रिया का कुछ दिनों तक पालन करने पर आप पाएंगे कि आपके सिर में नए बाल उग रहे हैं। यह प्रक्रिया काफी बेहतरीन है एवं इससे कुछ ही समय में आपके बाल उग आते हैं।

बालों की देखभाल के स्वास्थ्यकर विकल्प (healthier hair care habits)

मर्दों के सिर में बालों के कम होने की समस्या दूसरे दशक के अंतिम समय से चौथे दशक के शुरूआती समय तक बरकरार रहती है। बालों का झड़ना रोकने के लिए उनकी देखभाल के स्वास्थ्यकर तरीके अपनाने चाहिए, जो काफी प्रभावी तथा पालन करने में आसान हैं। नीचे इसी तरह के कुछ नुस्खों के बारे में बताया गया है।

चौड़े दांतों वाली कंघी और ब्रश (Using wide teethed combs and brushes)

कठोर रूप से बालों पर कंघी करने से सिर पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है एवं बालों की जड़ें कमज़ोर हो जाती हैं। इससे जड़ों के लिए बालों को बांधकर रखना काफी मुश्किल हो जाता है और परिणामस्वरूप बालों का झड़ना शुरू होता है।

हेयर स्प्रे तथा हेयर जेल का प्रयोग कम करें (Avoid regular use of hair sprays and hair gels)

आज के दौर में पुरुष नियमित रूप से हेयर जेल और स्प्रे का प्रयोग करते हैं, जो पुरुषों में गंजेपन का एक अहम् कारण है। बाज़ार में मौजूद बालों के जेल और इस तरह के बालों के अन्य स्टाइलिंग (styling) उत्पाद फैशन (fashion) की दुनिया के लोगों के लिए हैं एवं आम लोग किसी ख़ास मौके पर इनका प्रयोग कर सकते हैं। परन्तु ज्यदातर मामलों में युवा वर्ग इनका नियमित इस्तेमाल करता है। बालों के ये उत्पाद काफी कठोर होते हैं तथा आपके सिर को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। इनमें मौजूद तत्व बालों की स्टाइल लम्बे समय तक तो रखते हैं, पर इनके एक बार प्रयोग से काफी मात्रा में बालों को नुकसान पहुंचता है। जब भी बालों के इन उत्पादों का प्रयोग करें तो यह सुनिश्चित करें कि इन्हें लगाने के पहले और बाद में बालों पर अच्छे कंडीशनर (conditioner) का प्रयोग किया जाए।

बालों को धोने की सामान्य प्रक्रिया (Routine hair wash)

पुरुष आमतौर पर या तो अपने बालों को ज़रुरत से कम धोते हैं, या ज्यादा। बालों में रोजाना शैम्पू (shampoo) के प्रयोग से परहेज़ करें क्योंकि इनमें मौजूद केमिकलों (chemicals) का सिर पर बुरा प्रभाव पड़ता है। हफ्ते में दो बार बालों को हलके सौम्य शैम्पू से धोना पुरुषों के लिए काफी है। जो लोग बालों को धोने में ज्यादा समय नहीं लगाते, वे बालों के झड़ने का शिकार होते हैं जिससे गंजेपन की समस्या उत्पन्न होती है, क्योंकि सिर की गन्दगी से जड़ों की शक्ति कम हो जाती है।

58 Comments

  1. तरुण

    मेरे सर पे आगे की तरफ से बाल बहुत कम होते जारहे है और उनका sape भी बिगड़ गया हैं जिसकी वजह से मै 23 साल का होकर भी बहुत जयादा age का लगता हु स्किन भी ओइल्लि है कोई सही इलाज बताये

    Reply
    1. प्रवीण कुमार

      भाई खाना मे प्रोटिन की मात्रा अधिक कर दे और मद्र का सेवन ना करे।। और जैतून के तेल से रोज मालिस करे।।

      Reply
  2. rishabh Srivastava

    Sir mere bal bhut jhdta h hala ki mere papa ke bi bal jhd chuke h or mera bi ganjapn start ho gya h or muje pta h ki mere papa gnje h to m bi ganja ho jaunga pr sir m itni jldi ganja hona ni chata sir muje pta h mere bal hmesa ke lie to nhi ruk skte pr kuch samay ke lie to rukruk skte h or abi to mere bal girna start hue h abi se rokunga to sayd ruk Jaye side side se tb thode km to ho hi gya h PR m chata hu ki ab isse jada n jhade mere bal bs ruk jay or side wale Baal bi aa Jaye sir m apne balo se bhut Jada dukhi hu kbi kbi to rona bi ata h plzz sir tell me ki m kya or kaise kru kon sa oil or kaise use kru or hapte me kitni bar kon sa shampoo or kaise use or kon sa gharelu upay or nuskhey sare ke plzz bta dijie

    Reply
    1. Raj

      Bhai blad se takla ho ja fir daily nimbu se ser pe ghisa kerna or nahane k bad daily oil lagya kerna or egg b khaya kerna daily or pyaj ka rus b laga ser me result khud dekh lena

      Reply
  3. Surya Vatsal

    Hello Sir Mera Naam Surya Hai Meri Age 16 year ki he……
    mere bachpan se hee matthe pe baal nhi h Ghar bale bolte hein Jo Acche log hote he unke mattha bada hota h but mujhe lagta h ke me kaafi khrab dikhta hu matthe bada hone ke karan kya aap mujhe koi ayesi medicine ya koi tips de sakte ho……

    Reply
  4. Vikesh

    Hlo sir mere baal choti se aage tuk kum ho gye h kafi matra me meri umar 24sal ki h mene subi oil youse kiye par koi fruak nhi hua or sempu b mere baal pichle 6 sal se ghadh rhe h m kya kru koi upaye bataye plase plase .

    Reply
    1. ASGAR ALI

      अमरुद की पत्तियाँ
      (Guava leaves)
      अमरुद की कुछ पत्तियाँ लें
      तथा इन्हें तब तक उबालें जब तक यह
      मिश्रण काला ना हो जाए। अब इस मिश्रण
      को ठंडा होने दें तथा इसकी
      मदद से अपने सिर के बालरहित भागों को
      अच्छे से धो लें। इस प्रक्रिया का कुछ दिनों
      तक पालन करने पर आप पाएंगे कि
      आपके सिर में नए बाल उग रहे हैं। यह
      प्रक्रिया काफी
      बेहतरीन है एवं इससे कुछ
      ही समय में आपके बाल उग
      आते हैं।
      मैने इसे आजमाई है बहुत ही असर दार है

      Reply
      1. Ajay

        Sir ye tatika kamyab hoga kya meri sge 23 saal h or dheere dheere baal jhadte ja rhe h itching bi hoti h me kya kru smjh ni aa rhe

        Reply
  5. rajendra singh

    Sit mere baal samne se buht jhad gay he aur sar ke center ke baal bhi kam hote ja rahe he aur baal bhi teji se jhad rahe hr aur mere baal shafhed bhi ho gay he aur meri umar 25 saal ki he sir plz mujhe koi upay batay

    Reply
  6. vicky singh

    sirr mera hair white aur hair bhut kam ho gya h new hair nhi aate mai 24 yr ka hu plzz sir btaye best upaye kya kre ki phir se ghane hair aa jaye

    Reply
  7. Sanjay

    Sir JI. Mera Naam Sanjay he mere Baal bhut chte he age se bhut he chle gy he meri 25 Ka hu. Mere baal bhut hi kmjora he or patle he. Muje kuch upaya btye plz. …

    Reply
  8. Awadhesh kumar

    सर मेरे सिर मे बहुत ज्यादा रुसी है और आगे का बाल लगातार गिर रहा है क्या करु उम्र २६वर्ष

    Reply
  9. ऋषि ठाकुर

    Comment…

    मेरा नाम ऋषि ठाकुर मेरी उम्र 25 साल है मेरे बाल बहुत झड रहे है और काफी मात्रा मे झड चुके है प्लीज कोई उपाय बताये जिससे मेरे गंन्जे सिर पर फिर से बाल आ सके

    क्योकि सिर पर बाल न होने की बजह से कई लडकियो ने मुझे Rejaect कर दिया बाल न होने की बजह से मेरी उम्र
    38 की बोलती है लडकी और मै इस बजह से कई बार ऑडिशन मे फैल हो गया हु मै बहुत परेशान हू

    मेरा केरियर बर्बाद हो गया क्योकि मे जो करना चहता हू उसमे मुझे कई बार सैल कर दिया है मै फिल्म लाइन मे जाना चहता हू

    अगर सर आपके पास कोई सुझाब हो तो प्लीज मेरी हेल्प कर दो

    ऋषि ठाकुर ग्वालियर म प्र

    मो। 09754906776

    Reply
  10. manish jha

    Comment…mera nam manish jha hai me avi 24 sal ka hu mera bal age or bich se bahut ur gaya hai iske kara mera sakl hi kuch ajiv ho gaya hai me apna atm viswash kho diya hu kirpiya kar kuch ilsj bataye

    Reply
  11. Manish Bhardwaj

    Bhai Maine is me varnit Sare upay kr liye PR kuch asar nhi hua meri age 27 h mere sir ke aage ke bal kam note ja rhe hain.
    Please help me
    No. 9828789782

    Reply
  12. Arun kumar

    Comment…Sir mere sar ka baal aage se sar ke picche tak (A) Ke aakar sa Ud gaya hai.jiske karan mai sabhi se kata hua rahata hu.mere pass itna paisa nahi hai ki mai ilaj karba saku.maine bahut gharelu upay kiya par koi fayda nahi hua.kirpya meri madad kare aur mera jindagi ko khushaal banane ka kast kare mai sada aap ka aabhari rahuga

    Reply
  13. विजय

    Comment…बालो के लिये घमरा कितना फायदे मंद है और किस शहर कि किस जगह से मिल पायेगा कही भी नही मिल रहा है कृपा करके बताये

    Reply
  14. ANISH KUMAR

    Sir me abi 21 saal ka hu. Bachpan se hi mere baalo ka shpe nhi h baal bhaut piche se uge hue h and abhi mere aur baal jadd rhe h kya m usss area m baal uga skta hu jaha phele baal nhi hote the. Jo side ki shape v nhi h . Aagr aap muje aapna no ya email address de to me aapko pic send kr dunga

    Reply
  15. afzal jung

    सर मेरे बाल आगे से बहुत ज्यादा उड़ गये अब भी उड़ते जा रहे अभी मेरी उमर 19 साल है सर मे चाहता हु कि मेरे सर पे दोबारा बाल आजए सर बताए कुछ अच्छे टिप्स watsapp no 9690719545

    Reply
  16. suraj kr sahni

    Sir मेरा सर के बिच का बाल उड़ गया है अभी मेरा उम्र २३ साल है कोई उपाय बताऐं

    Reply
  17. आशीष

    Comment…कुछ उपाय बताओ नये बाल लने के लिए मेरी उम्र 22 है क्या किया जाये जो भी उपाय बताये वो अपना नाम जरूर लिख दे आगे कौन है और किसके लिए उपाय है

    Reply
  18. Hrithik Jaiswal

    मेरे बाल बहुत ही काले थे लेकिन अब कुछ बाल सफ़ेद होगये हैं और गिर भी रहे है उपाय बताये प्लीज सर जल्दी सर प्लीज …………………..

    Reply
  19. Rahul kushwaha

    मेरे बाल सारे झड़े जा रहे है कोई उपाय बअतिये

    Reply
  20. sunil patel machenical Engineer student hu

    Comment…Sir. Mera Name Sunil patel h mai varanasi se hu mera baal dono dide se jhad gye h bilkul salmankhan jaisa un pr dubara ugane ke liy hme koi upaye btaiy our hmare esh number pr sms ya call se sir hme btaye 7071618281…… h our mai Diploma karta hu last yesr h mai Machenica Engineer student h mera help kre sir please

    Reply
  21. karan yadav

    Sir meri age 16 years hai mere baal bhut jhd rhe hai kripya koi shi trikbataye jisse baal jdna band ho or naye baal aane lage plz

    Reply
  22. shekhar

    sr. mera nam shekhar hai
    meri umr 24saal hai mere sar ke aage wale hisse ke bal gir gaye hai kya karo main 6mahine se laga raha hu koi fayda nahi hoa

    Reply
  23. Dilip Taviyad

    Hi sir mera nam Dilip hai me 25 sal ka hu or 5 sal pahle mere bal jadna suru huve the or aj sir k age ke bhad se mere bal jag gye hai jise me kafi paresan hu kahi jana hota hai to me nhi jata kyu ki mere bak jad gai hai jiski vajse muje saram ati hai vese to me bahod sare upay kar chuka par muje koi fayda nhi huva hai plz sir ab me kya karu

    Reply
  24. Ramendra Dhakad

    सर मेरे बाल आगे से गिर रहे है मेने बहुत से प्रोडक्ट का भी प्रयोग कर लिया है और अभी भी बाल गिरना बंद नहीं होये है
    सर आगर ऐसी कोईसी दवा हो तो बताएं

    Reply
  25. pintu

    मेरे सर पे आगे की तरफ से बाल बहुत कम होते जारहे है और उनका sape भी बिगड़ गया हैं जिसकी वजह से मै 23 साल का होकर भी बहुत जयादा age का लगता हु स्किन भी ओइल्लि है कोई सही इलाज बताये

    Reply
  26. Nootan das manikpuri

    Comment… सर में 36 साल का हू मेरे बाल बहुत ही झङ चुका है नये बाल उगाने के तरिके बताईये।

    Reply
  27. Pradeep soni

    सर मेरे आगे के बाल बहुत कम है मेरी आयु १९साल की है मुझे कोई ऊपाए बतलाए

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *