Home Dadi ke nuskhe पैरों में बदबू आने से हैं परेशान तो अपनाए ये सिम्पल से घरेलू उपाय

पैरों में बदबू आने से हैं परेशान तो अपनाए ये सिम्पल से घरेलू उपाय

by Hareram

गर्मी का मौसम आ गया है और इस मौसम में पैरों में बदबू आने की कठिनाई सबसे अधिक प्रारम्भ हो जाती है. ऐसे में यदि आप भी इस कठिनाई से जूझते हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं घरेलू तरीका जो आपको इस कठिनाई से राहत दिलवा सकते हैं. सबसे पहले हम जान लेते हैं पैरों से बदबू आने के कारण?

पैरों से बदबू आने के कारण-
* मोजे पहनने से पसीना शीघ्र ना सूखने के कारण.
*पैरों में बैक्टीरिया होने पर.
*ज्यादा पसीना आना.
*टाइट जूते पहने पैरों पर दबाव पड़ता है. इस वजह से भी बदबू आने लगती है.

नमक वाला पानी- अगर आप बदबू से परेशां हैं तो पानी में 1-2 चम्मच नमक इसके एक टप मिलाएं. उसके बाद पैरों को इसमें 15-20 मिनट तक डुबोएं. अब सादे पानी से पैरों को धोकर सूखा लें.

सिरका करें इस्तेमाल- इसके लिए आप फुटवियर में थोड़ा सा सफेद सिरका डाल लें. जी दरअसल सफेद सिरका गंदी बदबू खींचने का कार्य करता है. आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि ज्यादातर बंद जूते और बेली पहनने से पैरों में बदबू आने की परेशानी होती है.

बेकिंग सोडा- इसके इस्तेमाल से पैरों पर उपस्थित बैक्टीरिया समाप्त हो जाएंगे. इसके चलते पैरों की बदबू दूर होने के साथ इंफेक्शन का खतरा कम रहेगा. इसका इस्तेमाल करने के लिए एक टब गुनगुने पानी में 1-2 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं. तैयार मिश्रण में 15 मिनट तक पैर डुबोएं.

गुलाब जल- इसके लिए पैरों को साबुन से अच्छी तरह धोकर उसपर गुलाब जल छिड़कें. वहीं बाद में पैरों को सुखाकर मॉश्चराइजर लगाएं.

नींबू- नींबू का एक टुकड़ा लेकर उसे पैरों पर 5 मिनट तक रगड़ें. उसके बाद सादे पानी से धोकर सुखा लें.

टेल्कम पाउडर- पैरों और जूतों को पहनने से पहले टेल्कम पाउडर छिड़कें.

टी बैग- 1-2 टी बैग्स गुनगुने पानी में डालकर उसमें पैर डुबोएं.

Related Articles

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept