गर्मियों में खीरे का पानी पिने का लाभ Health benefits of cucumber in summer

गर्मियों में खीरे का पानी पिने का लाभ Health benefits of cucumber in summer

गर्मियों में खीरे का पानी पिने का लाभ Health benefits of cucumber in summer

स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी खीरे (cucumber) को गर्मी की सब्‍जी माना जाता है। गर्मियों में पारा तेजी से बढ़ने पर पोषक तत्‍वों और विटामिन से भरपूर इसे दैनिक आहार में जरूर शामिल करना चाहिए। इसके अलावा, इस हरी सब्जी में ढेर सारा पानी होता है, जो आपको गर्म मौसम में भी आपको तरोताजा रखता है। यह हरी सब्जी और भी लाभकारी हो जाती है जब आप इसमें पानी मिला लेते हैं। आपने अकसर सुना होगा कि ज्यादातर आहार विशेषज्ञ इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाने और गर्म मौसम में शरीर को क्रियाशील बनाने के लिए खीरे का पानी पीने की सलाह देते हैं। खीरे का पानी (cucumber water) बनाने के लिये आपको सिर्फ खीरे के कुछ टुकड़ों को पानी की बोतल में डालना है और प्‍यास लगने पर इसी पानी को पीना है। शरीर को ठंडा रखने के अलावा खीरे के पानी के अन्य स्वास्थ्यकारी गुण भी हैं।

 खीरे के पानी के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों की जानकारी लेते हैं। Health benefits of cucumber water

  1.  विटामिन से भरपूर: सिर्फ पानी पीने से आपको विटामिन नहीं मिलते, लेकिन जब आप पानी में खीरे के ताजा कटे टूकड़े मिला लेते हैं तो खीरे में भरपूर मात्रा में मौजूद विटामिन ए और सी और आवश्‍यक मिनरल आपको मिल जाते हैं।
  2.  तरोताजा रखें: खीरे का पानी पीने से आप दिन भर तरोताजा बने रह सकते हैं। दिन में खीरे का पानी पीने से शरीर की नमी बनी रहती है। शरीर का तापमान सही तरीके से बनाये रखने के लिए नमी बहुत महत्वपूर्ण होती है। इससे परिसंचरण तन्त्र को मदद मिलती है और यह शरीर के विषाक्‍त पदार्थों को दूर करने में मददगार होता है।
  3.  कैंसर से बचाता है: कैंसर एक ऐसी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या है जिससे विश्‍वभर में 10 लाख से ज्‍यादा लोग प्रभावित है। लेकिन कैंसर से बचने में खीरे का पानी आपके लिए मददगार हो सकता है। इसमें मौजूद विटामिन, मिनरल और कैंसर के लड़ने वाले पोषक तत्‍व के कारण आपको कैंसर से बचने के लिए खीरे का पानी भरपूर मात्रा में पीना चाहिए। इसके अलावा खीरे में एंटीऑक्सीडेन्ट की मौजूदगी फ्री रेडिकल से लड़ने में सहायक होते हैं और शरीर में मौजूद विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायक होते हैं।
  4.  त्‍वचा को पोषण दें: खीरा आपकी त्‍वचा का पोषण करने में मदद करता है। पानी पीने से त्वचा नमीयुक्त और चमकदार बनी रहती है। लेकिन पानी में खीरा डालने से इस स्वस्थ पेय में कई पोषक तत्व समाहित हो जाते हैं जिससे त्‍वचा अधिक सुन्दर हो जाती हैं। इसके अलावा खीरे में मौजूद सिलिका त्वचा के लिये अतिरिक्त रूप से लाभकारी होता है।
  5.  वजन कम करने में सहायक: खीरे में मुक्त कैलोरी होने के कारण भूख लगने पर पेट को शान्त करने वाली यह सबसे अच्छी सब्जी मानी जाती है। दूसरी ओर खीरे का पानी पीने से पेट भी भर जाता है और यह आपको उच्च कैलोरी वाले अवांछित चीजों को खाने से मुक्ति दिलाता है। जिससे आपको वजन कम(reduce weight) करने में मदद मिलती है।
  6. मस्तिष्क की रक्षा में सहायक: खीरे एक मस्तिष्क स्वास्थ्य में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए प्रकट होता है । अपनी याददाश्त में सुधार और उम्र से संबंधित गिरावट से अपने तंत्रिका कोशिकाओं की रक्षा करने के लिए लाभकारी होता है।

घरेलु नुस्खे gharelu-nuskhe अपनाए और गर्मियों में  खीरे के पानी cucumber water से रखें अपनी सेहत का धयान |

Email: [email protected]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *