गन्‍ने का जूस पीने के कई लाभ

Manicures
नाखूनों को मजबूत बनाता है
कैल्शियम की कमी से सिर्फ हड्डियां ही कमजोर नहीं होतीं, बल्कि हाथ-पैर के नाखून भी बहुत जल्दी टूट जाते हैं। इससे पैरों की खूबसूरती खराब होने लगती है। तो अगर नाखूनों के बीच सफेद धब्बे पड़ रहे हों या उनकी सफेदी गायब हो रही हो, तो गन्ने का जूस पीकर इससे निजात पाया जा सकता है।
Home-Remedies-for-Dark-Spots-
दाग-धब्बों से छुटकारा
हेल्दी स्किन के लिए अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड बहुत ही फायदेमंद होता है। ये कील-मुहांसों को दूर करने के साथ ही स्किन को हाइड्रेट रखने का काम करता है। इससे असमय दिखने वाले बुढ़ापे को दूर किया जा सकता है। इसके जूस को चेहरे पर लगाने से त्वचा से संबंधित कई प्रकार की समस्याएं दूर होती हैं। इसे मास्क और स्क्रब के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
दांतों की समस्या से रखे दूरtoothache
सांसों की बदबू की समस्या हो या मसूडों में दर्द, यहां तक कि दांतों से संबंधित किसी भी प्रकार की बीमारी को दूर करने में गन्ने का जूस बहुत ही कारगर है। दांतों की सेहत के साथ ही उसकी चमक बरकरार रखने के लिए इसका जूस पीना बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है।
pachan-shakti-par-asar-650x433पाचन सही रखता है
गन्ने के जूस में पोटैशियम की मात्रा पाचन शक्ति को सही रखने में सहायक है। पेट को कई प्रकार के इन्फेक्शंस से बचाने के साथ ही उसे कैंसर, गैस, अपच, पेट की जलन, मरोड़ आदि से भी दूर रखता है।
renaloकिडनी सुरक्षित रखता है
गन्ने का जूस बॉडी में प्रोटीन लेवल की मात्रा को कंट्रोल करता है, जो किडनी की सेहत के लिए बहुत ही जरूरी है। गर्मियों के मौसम में महिलाओं में होने वाले यूरिनरी टैक्ट इन्फेक्शन, एसटीडी बीमारी और जलन जैसी समस्या को गन्ने का जूस पीकर दूर किया जा सकता है। और-तो-और, खराब खाने-पीने का सबसे ज्यादा असर किडनी पर पड़ता है जिससे कई प्रकार की बीमारियां घर कर लेती हैं। इन सबसे छुटकारा पाने के लिए गन्ने का जूस बहत ही लाभदायक होता है।
Benefits-Of-Sugarcane-Juiceएंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर
गन्ने का जूस एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो कई प्रकार के इन्फेक्शंस से लड़कर बॉडी की इम्यूनिटी सिस्टम को सही रखता है। लिवर को इन्फेक्शन से बचाने के साथ ही बिलरूबिन के लेवल को कंट्रोल करता है। पीलिया रोग के मरीज को डॉक्टर गन्ने का जूस पीने की सलाह देते हैं।

डायबिटीज से रखे दूरDiabetic patient doing glucose level blood test using ultra mini glucometer and small drop of blood from finger and test strips isolated on a white background. Device shows 115 mg/dL which is normal

गन्ने के जूस में पहले से ही चीनी की बहुत ज्यादा मात्रा मौजूद होती है, लेकिन फिर भी ये डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, क्योंकि इसकी मिठास का कारण नेचुरल शुगर है जो ग्लाइसेमिक इन्डेक्स के साथ ही ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा को भी कंट्रोल करता है। टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों को गन्ने के रस का सेवन जरूर करना चाहिए।
cancer-treatmentकैंसर से बचाए
गन्ने के जूस में मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन और मैंगनीज बॉडी में एक एल्काइन के रूप में काम करता है। जिससे कैंसर की बीमारी होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। रिसर्च में भी इस बात को माना गया है कि गन्ने का जूस पीने से बॉडी में कैंसर जनित वायरस होने का खतरा कम हो जाता है और महिलाओं में सबसे ज्यादा होने वाले ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर की संभावना भी कम हो जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *