Home Dadi ke nuskhe संक्रमण से बचाने से लेकर डेड स्किन सेल्स निकालने तक के लिए लाभकारी है जायफल

संक्रमण से बचाने से लेकर डेड स्किन सेल्स निकालने तक के लिए लाभकारी है जायफल

by Hareram

हम सभी जानते हैं कि आयु बढ़ने के साथ ही स्कीन से जुड़ी कई परेशानियां सामने आने लगती हैं और उनसे बचने के लिए स्कीन की ठीक देखभाल महत्वपूर्ण हैं ताकि स्कीन जवां बनी रहे. वैसे यदि आप ऐसा चाहती हैं तो आप जायफल का इस्तेमाल कर सकती है. जी दरअसल जायफल के ऑयल में एंटीमाइक्रोबियल, एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटी एजिंग और एनाल्जेसिक तत्व उपस्थित होते हैं जो स्कीन को सुंदर बनाने का कार्य करते हैं. अब हम आपको बताने जा रहे हैं जायफल के ऑयल से दूर होने वाली स्कीन की कई समस्याओं के बारे मे.

त्वचा की रंगत में सुधार करे- जायफल का उपयोग स्कीन की रंगत में सुधार करने के लिए किया जा सकता है. ऐसे में यदि आपकी स्किन में टैनिंग, काले दाग-धब्बे आदि हैं, तो आप जायफल का ऑयल अपने चेहरे पर लगा सकते हैं. जी दरअसल इससे धीरे-धीरे मुहांसों के दाग धब्बे दूर होने लगेंगे. इसी के साथ ही स्कीन में एक नयी चमक और निखार भी आएगी.

संक्रमण से बचाए- जायफल के ऑयल में एंटीमाइक्रोबियल, एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो स्कीन को तरह-तरह के संक्रमण से बचाते हैं. जी दरअसल जायफल के ऑयल में सूक्ष्म बैक्टीरिया को नष्ट करने वाले गुण पाए जाते हैं और इसी के साथ यह स्कीन को संक्रमण से दूर रखते हैं.

बढ़ती आयु के लक्षणों को करे कम- यदि आप कम आयु में ही झुर्रियों, फाइन लाइंस से परेशान है तो आप जायफल के ऑयल का उपयोग कर सकते हैं.

चेहरे के डेड स्किन सेल्स निकाले- डेड स्किन सेल्स चेहरे की खूबसूरती को गड़बड़ कर देते हैं. ऐसे में चेहरे की डेड स्किन सेल्स को निकालने के लिए स्क्रब करना महत्वपूर्ण होता है. तो आप जायफल का ऑयल लगाकर भी मृत कोशिकाओं से छुटकारा पा सकती है.

सूजन कम करे – जायफल का ऑयल स्कीन की सूजन को कम करने में भी मददगार है. जायफल में सूजन कम करने वाले गुण पाए जाते हैं.

Related Articles

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept