दाद के घेरुलू उपाय

दाद के घेरुलू उपाय

क्या आप दाद से परेशान है ? वैसे तो इसका gherulu और desi upay है परन्तु सही समय पर उपयोग करने से ही लाभ मिलता है यह आज कल एक आम बीमारी है जो की हमारे skin में होता है | Itching होने पर skin पर लालपन आने लगता है और बहुत जोरो से खुजली होने लगती है, ज्यादा खुजली करने से skin लाल हो जाता है | वैसे तो यह बीमारी ज्यदातर 7 साल से कम उम्र वाले बच्चो में पाया जाता है, परन्तु ध्यान ना देने से यह बड़ो में भी फैल जाता है वैसे तो चेहरे, गले,  हाथ और पैरो पर अक्सर होता है, परन्तु कई बार private parts में भी हो जाता है | कई बार तो itching skin के dry होने के कारण या ज्यादा देर गिला रहने से भी होता है |

आईये जाने दाद के देसी इलाज 

lahsun-ke-faydeलहसुन का रास या लहसुन को बारीक़ काट कर दाद पर लगाये ऊपर से पट्टी बांध ले।  इसे रात भर ऐसे ही रहने दे।  नियमित रूप पर करने से लाभ मिलता है।

 

Cheers-Desi-Ghee-lovers-–-Here-are-reasons-to-smileदाद पर पहले देसी घी लगाकर मसले उसके बाद थोड़ा सा चुना पाउडर डालकर मसले दाद जड़ से खत्म हो जायेगा।

 

 

1246_1मजीठ की जड़ को शहद के साथ पीस कर लेप बना ले इस लेप को लगाने से दाद समाप्त हो जाता है।

 

 

14550927-Medicinal-neem-leaves-Stock-Photo-neemनीम की पांच पत्तिया , सात काली मिर्च पीस कर छान कर प्रतिदिन सात से दस दिन पिने से दाद खाज दूर हो जाती है।

 

 

lemon-benefits1_small1निम्बू के टुकड़े को दाद पर मलने से दाद की खुजली दूर हो जाती है और थोड़े ही दिनों में दाद बिलकुल ठीक  हो जाता है

 

 

wild-figs-treeअंजीर का दूध लगाने से दाद ठीक हो जाता है।

 

 

23-1453534744-30-1448885868-19-1439966682-18-1439881509-bananaandyoghurtपके केले के गुद्दे में निम्बू का रास मिला कर लगाने से दाद , खाज , खुजली से लाभ मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *